गतिविधियाँ

दृष्टिबाधितों के लिए कार्यशालाएँ

  संस्था का मुख्यलक्ष्य दृष्टिबाधितोंशिक्षा एवं प्रशिक्षण के साथअपने पैरों पर खड़े होने में औरआत्म-सम्मान सेजीवनयापन करने के लिए सक्षम बनाना है | इसीउद्देश्य के साथसंस्था ने दृष्टिबाधितों के लिए एक कार्यशाला का निर्माण किया । ’सीमाओं के बावजूद, विभिन्न परियोजनाएँ जिन्हें नेत्रहीन चुनौती दे सकते हैं और जो उन्हें पुनर्वास कर सकती हैं, कार्यशाला में चल रही हैं। वर्तमान में उन्हें सिलाई, मालिश, कागज़ की प्लेट बनाने, बेंत का काम करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कार्यशाला में 50 ऐसे नेत्रहीन ..

अंध विद्यालय

 दृष्टीहीनों की शिक्षा स्पर्श और अनुभव पर निर्भर करती है। इसलिए उन्हें अत्यधिक धैर्य और करुणा से समझने की आवश्यकता है। शिक्षा में रुचि विकसित करने के लिए, प्रत्येक छात्र पर व्यक्तिगत ध्यान देने की आवश्यकता है। इसे पूरा करने के लिए संस्था द्वारा विशेष शिक्षक नियुक्त किए जाते हैं। संस्था में अधिकांश छात्र आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हैं। इन छात्रों में नैतिक मूल्यों एवं आत्मविश्वास करके उन्हें मुख्य धारा में लाने के लिए संस्था कड़ी मेहनत कर रही है। संस्था द्वारा स्वास्थ्य, मूल्य शिक्षा, उपाय ..

मुंडले इंग्लिश मीडियम स्कूल

 अंध विद्यालय के हरे-भरे पर्यावरण अनुकूल परिसर में १९९८ में मुंडले इंग्लिश मीडियम स्कूल की स्थापना की गई । शिक्षा प्रक्रिया को मजबूत करते हुए बच्चों में नैतिक मूल्यों का रोपण करना , उन्हें पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना, भारतीय संस्कृति और परंपराओं से अवगत कराना और बच्चों के सर्वांगीण व्यक्तित्व को विकसित करना ही इस स्कूल का ध्येय है | मिल-जुल कर काम करने वाली कुशल प्रबंध समिति, समर्पित प्रशासनिक कर्मचारियों और शिक्षकों की मेहनत एवं यथार्थता के कारण स्कूल ने शुरुआत से ..

इंग्लिश मीडियम नर्सरी स्कूल

वर्ष २००६ में द ब्लाइंड रिलीफ एसोसिएशन ने इंग्लिश मीडियम नर्सरी स्कूल शुरू किया। प्रधानाचार्य एवं अन्य कर्मचारियों द्वारा किए गए यथार्थ तथा समर्पित प्रयासों के कारण स्कूल गौरव की दिशा में अग्रसर है।  योग्य अर्हता प्राप्त , सहृदय , एवं प्रतिभाशाली शिक्षकों की निगरानी में यहाँ लगभग २६५ बच्चे पढ़ रहे हैं | यहाँ का हरा-भरा पर्यावरण अनुकूल परिसर एवं सुरक्षित वातावरण सभी का दिल जीत लेता है। बच्चों के खेलने के लिए यहाँ सहायक उपकरणों से सुसज्जित एक अलग खेल-क्षेत्र भी है जो पढाई को और आसान बनाने ..